Header Ads

इंडिया में बिना कपड़ों के घूम रही थी बच्ची, मदद करने पहुंचा विदेशी कपल


हर इंसान अपने लिए तो जीता ही है, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो दूसरों के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार होते हैं। ऐसे ही लोगों में शामिल है ऑस्ट्रेलियाई कपल डिक स्मिथ और उनकी बीवी फिलिप। दोनों ने एक भारतीय बच्ची की तस्वीर देखकर उसकी मदद करने का फैसला किया।

कुछ साल पहले ये कपल भारत घूमने आया हुआ था। उस समय गुजरात के वडोदरा शहर में डिक ने एक परिवार की तस्वीर ली थी, जो एक ब्रिज के नीचे रहता था। जब ये कपल वापस ऑस्ट्रेलिया पहुंचा, तो इस तस्वीर में एक बच्ची को देख उन्हें उसपर तरस आ गया। दरअसल, इस बच्ची के बदन पर कपड़े भी नहीं थे। ये कपल वापस भारत नहीं जा सकता था, इसलिए दोनों ने फोटोग्राफर कपल क्रिस और जेस से कॉन्टैक्ट किया। डिक ने क्रिस से भारत जाकर इस परिवार की मदद करने को कहा। जल्द ही क्रिस और जेस भारत पहुंच गए और फोटो में दिख रही बच्ची को ढूंढने लगे। कपल ने इस पूरी जर्नी की फोटोज शेयर की है। बच्ची को ढूंढने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जब वो ब्रिज के नीचे पहुंचे, तो वहां कोई मौजूद नहीं था। बाद में लोगों से पूछताछ करने के बाद उन्हें बच्ची मिल गई। पहले तो बच्ची विदेशी कपल से बातचीत करने से घबरा रही थी लेकिन बाद में उसने उनसे बातें कि और उन्हें अपना नाम दिव्या बताया।

12 साल से ब्रिज के नीचे ही रह रहा था परिवार
बच्ची के पेरेंट्स से बात करने पर पता चला कि बच्ची के मां-बाप इस ब्रिज के नीचे पिछले 12 सालों से रह रहे थे। दिव्या का जन्म भी इसी ब्रिज के नीचे हुआ था। क्रिस और जेस ने दिव्या के पेरेंट्स को डिक और फिलिप के बारे में बताया कि कैसे एक तस्वीर को देखा और उनकी मदद करने के लिए उन दोनों को भारत भेज दिया। सबसे पहले विदेशी कपल ने दिव्या के नाम से बैंक अकाउंट खुलवाया, जिसपर हर महीने वो ऑस्ट्रेलिया से पैसे ट्रांस्फर कर सकते थे। साथ ही, उन्होंने दिव्या का स्कूल में एडमिशन भी करवा दिया। अगले दिन कपल दिव्या को शॉपिंग पर ले गए, जहां उसके स्कूल से लेकर हर जरूरत का सामान खरीदा।

लीगल कॉन्ट्रैक्ट के तहत डिक ने की मदद
क्रिस ने दिव्या के पेरेंट्स को साड़ी बातें समझाई। लीगल फॉर्म में ये बात लिखी थी कि जब तक दिव्या स्कूल जाएगी, तब तक ही उसे डिक द्वारा पैसे दिए जाएंगे। साथ ही पहले ये कॉन्ट्रैक्ट 2 साल का होगा, जिसे बाद में 10 से ज्यादा सालों के लिए बढ़ा दिया जाएगा। सिर्फ एक तस्वीर से दिव्या की पूरी लाइफ बदल गई। आज दिव्या अपने पेरेंट्स के साथ बेहतर हालात में रह रही है।